हैल्थ टिप्स

Har insane ki chahat hoti hai ki uske jiwan men har khushi ho aur koee gam uske aas-paas na bhatke lekin jiwan men khushiyon ko bharane ke liye swasthy ka khas sthan hai aaj ke modern samay men anek prakar ke health club khul gaye hai.

सबसे बड़ा खजाना अच्छी सेहत


परिचय-

          हर इंसान की चाहत होती है कि उसके जीवन में हर खुशी हो और कोई गम उसके आसपास न भटके। लेकिन जीवन में खुशियों को भरने के लिये स्वास्थ्य का खास स्थान है। आज के मार्डन समय में अनेक प्रकार के हैल्थ कल्ब खुल गए हैं जहां पर रोजाना औरतें और आदमी अपने आपको फिट रखने के लिये थोड़ी देर मेहनत करते हैं। लेकिन सिर्फ हैल्थ कल्ब जाने से ही स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता। स्वास्थ्य ठीक रखने के लिये हमे भोजन पर भी ध्यान देना चाहिए। भोजन ऐसा होना चाहिए जो स्वास्थय की नजर से खास हो। इसके अलावा रोजाना व्यायाम, तनावरहित मानसिक स्थिति और 6 से 8 घंटे की पूरी नींद लेना जरूरी है।

          हमारे पुराने ग्रन्थों मे लिखा है कि अच्छा और सन्तुलित भोजन, अच्छी दिमागी हालत और पूरी नींद ही व्यक्ति की उम्र को बढ़ाते हैं। स्वास्थ्य का मतलब है कि पूरे शरीर में कोई रोग न हो। इसके साथ ही मन भी खुश होना चाहिए, तभी आपका शरीर और ज्यादा सुन्दर लगेगा।

          बीमार पड़ने से अच्छा है कि हमेशा अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। स्वस्थ रहना भी एक कला है। जो पूरी तरह से स्वस्थ है वही जानते हैं कि उन्होने कितना बड़ा खजाना इकट्ठा किया है। हर इंसान को हमेशा अपने स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर रहना चाहिए। बहुत से लोग रात को काफी देर तक टी.वी. देखने की वजह से सुबह जल्दी नहीं उठ पाते जिसकी वजह से वह व्यायाम भी नहीं करते हैं। इसके कारण जाने-अनजाने में बहुत से रोग उनके शरीर में बस जाते हैं।

सावधानी-

          रोजाना रात को सही समय पर सोने की और सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए। जिन लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहता है वे लोग हर काम को ज्यादा उत्साह से करते हैं। इसके विपरीत जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है वे लोग पूरे दिन सुस्त से बने रहते हैं। हमारा जीवन बहुत ही कीमती है और इसको सही तरीके से चलाने के लियें इन सब बातों का पालन करना चाहिए।